eizagonzález

गोल्फ 101

खेल की भावना

कई खेलों के विपरीत, गोल्फ खेला जाता है, अधिकांश भाग के लिए, रेफरी या अंपायर की देखरेख के बिना। खेल अन्य खिलाड़ियों के लिए विचार दिखाने और नियमों का पालन करने के लिए व्यक्ति की अखंडता पर निर्भर करता है। सभी खिलाड़ियों को अनुशासित तरीके से आचरण करना चाहिए, हर समय शिष्टाचार और खेल भावना का प्रदर्शन करना चाहिए, भले ही वे कितने भी प्रतिस्पर्धी क्यों न हों। यह गोल्फ के खेल की भावना है।

सुरक्षा

खिलाड़ियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब कोई स्ट्रोक या अभ्यास स्विंग करते हैं तो कोई भी क्लब, गेंद या किसी पत्थर, कंकड़, टहनियों या इसी तरह से हिट होने की स्थिति में या उसके पास खड़ा नहीं होता है। खिलाड़ियों को तब तक नहीं खेलना चाहिए जब तक कि सामने वाले खिलाड़ी सीमा से बाहर न हों। खिलाड़ियों को हमेशा आस-पास या आगे ग्रीनस्टाफ को सतर्क करना चाहिए जब वे एक स्ट्रोक करने वाले होते हैं जो उन्हें खतरे में डाल सकता है। यदि कोई खिलाड़ी गेंद को ऐसी दिशा में खेलता है जहां किसी को मारने का खतरा हो, तो उन्हें तुरंत एक चेतावनी चिल्लानी चाहिए। ऐसी स्थिति में चेतावनी का पारंपरिक शब्द "सामने" है।

अन्य खिलाड़ियों के लिए विचार

  • कोई गड़बड़ी या व्याकुलता नहीं

    खिलाड़ियों को पाठ्यक्रम में हमेशा अन्य खिलाड़ियों के प्रति सम्मान दिखाना चाहिए और हिलने-डुलने, बात करने या कोई अनावश्यक शोर करने से उनके खेल में बाधा नहीं डालनी चाहिए। खिलाड़ियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पाठ्यक्रम में लिया गया कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अन्य खिलाड़ियों का ध्यान भंग न करे।

  • टीइंग ग्राउंड पर

    एक खिलाड़ी को अपनी गेंद को तब तक नहीं छेड़ना चाहिए जब तक कि उसके खेलने की बारी न हो। जब कोई खिलाड़ी खेलने वाला हो तो खिलाड़ियों को गेंद के करीब या सीधे पीछे नहीं खड़ा होना चाहिए।

  • ग्रीन डालने पर

    खिलाड़ियों को किसी अन्य खिलाड़ी की पट की रेखा पर नहीं खड़ा होना चाहिए या जब वह स्ट्रोक कर रहा हो, तो उसकी पट्ट की रेखा पर या सीधे छेद के पीछे छाया डालें। खिलाड़ियों को पुट ग्रीन पर या उसके करीब तब तक रहना चाहिए जब तक कि समूह के अन्य सभी खिलाड़ी होल आउट न कर दें।

  • स्कोरिंग

    स्ट्रोक प्ले में, एक खिलाड़ी जो मार्कर के रूप में कार्य कर रहा है, यदि आवश्यक हो, अगले टी के रास्ते में, संबंधित खिलाड़ी के साथ स्कोर की जांच करें और इसे रिकॉर्ड करें।

खेलने की गति

  • अच्छी गति से खेलें और आगे बढ़ते रहें

    खिलाड़ियों को अच्छी गति से खेलना चाहिए। समिति खेल दिशा-निर्देशों की गति स्थापित कर सकती है जिसका सभी खिलाड़ियों को पालन करना चाहिए। समूह के सामने समूह के साथ बने रहना एक समूह की जिम्मेदारी है। यदि यह एक स्पष्ट छेद खो देता है और यह समूह को पीछे करने में देरी कर रहा है, तो उस समूह में खिलाड़ियों की संख्या के बावजूद, उसे पीछे के समूह को खेलने के लिए आमंत्रित करना चाहिए।

  • तैयार गोल्फ

    स्ट्रोक प्ले में, खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाता है और तैयार गोल्फ खेलते हैं, जिसका अर्थ है कि जो कोई भी खेलने के लिए तैयार है, जब ऐसा करने के लिए सुरक्षित है तो वह अपनी गेंद खेल सकता है और खिलाड़ियों को पारंपरिक नियम का पालन नहीं करना पड़ता है जहां खिलाड़ी सबसे दूर छेद से पहले खेलता है। यहाँ तैयार गोल्फ बिछाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

    • गेंद खोजों में सहायता करने से पहले हिट करें
    • छोटे हिटर टी या फेयरवे से पहले खेल रहे हैं यदि लंबे हिटर्स को इंतजार करना पड़ता है
    • एक टी शॉट मारना अगर सम्मान के साथ खेलने के लिए तैयार होने में देरी हो रही है
    • जब भी संभव हो बाहर रखो
    • पुट जब अन्य खिलाड़ियों के पास रेक बंकर हों या हरे रंग के चारों ओर लंबी सैर करें

खेल की गति में सुधार

कनाडा और विदेशों में गोल्फ उद्योग के सामने पेस ऑफ प्ले एक हॉट बटन मुद्दा बन गया है।

तथ्य यह है कि गोल्फर देखते हैं और गोल्फर करते हैं। पेशेवर दौरों पर हम हर हफ्ते स्विंग की आदतें और पाठ्यक्रम की दिनचर्या देखते हैं जो अक्सर मनोरंजक स्तर पर दिखाई देती हैं।

मुझे उन लोगों में गिनें जो मानते हैं कि प्रो स्तर पर मूल्यांकन किए गए कुछ और धीमी प्ले पेनल्टी रोज़मर्रा के गोल्फरों को तैयार स्थिति के बारे में शिक्षित करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेंगे।

लेकिन खेल की गति केवल गोल्फ के नियम का मामला नहीं है। यह गोल्फ की संस्कृति में निहित एक संपूर्ण उद्योग मुद्दा है। वह संस्कृति अंततः गोल्फिंग निकायों, क्लबों, पेशेवरों, अधीक्षकों और विशेष रूप से स्वयं गोल्फरों द्वारा निर्धारित की जाती है।

तो हम परिवर्तन को कैसे बढ़ावा देते हैं? इसकी शुरुआत गोल्फरों को तेजी से खेलने के सरल तरीकों के बारे में शिक्षित करने से होती है: तैयार गोल्फ खेलना; निरंतर डालना; साग से टीज़ की ओर तेज़ी से बढ़ना; और हम में से बहुत से लोगों के लिए, सबसे सुखद गोल्फ अनुभव के लिए कौशल-उपयुक्त टीज़ और दूरियों से खेलना।

इसका मतलब स्ट्रोक खेलने के अलावा अन्य वैकल्पिक प्रारूपों को प्रोत्साहित करना है, जैसे मैच खेलना, स्टेबलफोर्ड स्कोरिंग, स्क्रैम्बल और वैकल्पिक शॉट इवेंट जो कम समय लेते हैं फिर भी गोल्फ के एक दौर में प्रतिस्पर्धी तत्व प्रदान करते हैं। गोल्फ कनाडा के सदस्यों के लिए जो अपने हैंडीकैप फैक्टर को ट्रैक करते हैं, इक्विटेबल स्ट्रोक कंट्रोल (ईएससी) के दिशा-निर्देशों का पालन करना भी एक लंबा रास्ता तय करता है (उस छेद के लिए नेट डबल बोगी स्कोर को पार करने के बाद अपनी गेंद को उठाएं)

कनाडा के सदस्यों और क्लब के अधिकारियों का पीजीए गोल्फरों को उचित गति से खेलने और सबसे उपयुक्त टीज़ का चयन करने के बारे में शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महत्वपूर्ण गोल्फर टच पॉइंट के रूप में कोर्स स्टार्टर्स और मार्शल के लिए भी यही सच है। एक विशेषज्ञ से एक दोस्ताना टिप बहुत आगे जाती है।

कुछ कोर्स नौ-होल राउंड और नाइन-एंड-डाइन्स को बढ़ावा देकर या एक निर्धारित समय के तहत खेले जाने वाले राउंड के लिए उनके समर्थक दुकानों या खाद्य और पेय सुविधाओं में छूट जैसे प्रोत्साहन की पेशकश करके अच्छी गति को प्रोत्साहित करते हैं। अन्य क्लब सदस्यता के बीच सख्ती से लागू और समझे जाने वाले अपेक्षित समय के साथ एक कठिन लाइन दृष्टिकोण अपना सकते हैं।

नहीं भूलना चाहिए खेल मैदान के प्रबंधक हैं। अधीक्षकों और ग्रीन्स कर्मचारियों को एक पाठ्यक्रम सेट-अप सुनिश्चित करने की आवश्यकता है जो उचित ऊंचाई, प्रबंधनीय हरी गति और उचित छेद स्थानों पर किसी न किसी को बनाए रखने के द्वारा अच्छी गति को प्रोत्साहित करता है। ठीक से चिह्नित और प्रभावी ढंग से दूरी वाले यार्डेज मार्करों या स्प्रिंकलर हेड्स के लिए भी यही सच है।

प्ले रिसोर्स सेंटर की गति जिसे यूएसजीए ने उपलब्ध कराया था, उन लोगों के लिए एक अच्छी शुरुआत है जो छोटी-छोटी चीजों के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं जो हर गोल्फर या उद्योग हितधारक खेल की समग्र गति को बेहतर बनाने के लिए कर सकता है। आप नीचे खेल संसाधनों की गति के कई लिंक पा सकते हैं।

खेल की गति या गोल्फर जागरूकता में सुधार करने के लिए कोई चांदी की गोली नहीं है। लेकिन दो घंटे या उससे कम समय में टर्न लेने के लिए कुछ कहा जाना चाहिए जो कि अच्छा मूल्य है और किसी भी गोल्फर के लिए सीखने लायक सबक है।

पाठ्यक्रम की देखभाल

एक पुरानी कहावत है जो कहती है, "कोर्स को जितना मिला उससे बेहतर आकार में छोड़ दो।" यह खिलाड़ियों के व्यवहार को प्रोत्साहित करता है कि वे इसे खेलते समय पाठ्यक्रम का ध्यान रखें और यह साथी खिलाड़ियों और क्लब स्टाफ के लाभ के लिए है।

  • Divots

    गोल्फ शॉट मारने के बाद, जिसके परिणामस्वरूप डिवोट लिया जाता है, खिलाड़ियों को क्लब द्वारा प्रदान की गई रेत से इसे भरकर डिवोट की मरम्मत करनी चाहिए। खिलाड़ी जो पावर कार्ट या पुल कार्ट लेते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टी-ऑफ करने से पहले उनकी गाड़ी पर पूरी बाल्टी हो। अपने बैग ले जाने वाले खिलाड़ियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने साथ रेत की बाल्टी भी ले जाएं। यदि डिवोट पुनर्प्राप्त करने योग्य है, तो खिलाड़ी उस टर्फ को बदल सकते हैं जहां डिवोट लिया गया था और इसे अपने पैर या क्लब से दबा सकते हैं।

  • हरा डालने पर गेंद के निशान

    हरे रंग में एक दृष्टिकोण शॉट मारने के बाद, खिलाड़ियों को गेंद के निशान का पता लगाना चाहिए और मरम्मत करनी चाहिए जो गेंद के हरे रंग से टकराने के प्रभाव से बना था। खिलाड़ी अन्य गेंद के निशान की मरम्मत के लिए स्वतंत्र हैं जो उन्हें भी मिलते हैं।

  • बंकर:

    बंकर छोड़ने से पहले, खिलाड़ियों को उनके द्वारा बनाए गए सभी छेदों और पैरों के निशान और दूसरों द्वारा बनाए गए किसी भी स्थान को ध्यान से भरना चाहिए और चिकना करना चाहिए। यदि कोई रेक बंकर के उचित निकट है, तो इस प्रयोजन के लिए रेक का उपयोग किया जाना चाहिए।

साथी संदेश

उल्लंघन के लिए दंड

यदि खिलाड़ी इस खंड में दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो यह खेल को सभी के लिए और अधिक मनोरंजक बना देगा। यदि कोई खिलाड़ी लगातार इन दिशानिर्देशों की अवहेलना करता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि समिति उल्लंघन करने वाले खिलाड़ी के खिलाफ उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई करने पर विचार करे। उदाहरण के लिए, इस तरह की कार्रवाई में पाठ्यक्रम पर या निश्चित संख्या में प्रतियोगिताओं में सीमित समय के लिए खेलने पर रोक लगाना शामिल हो सकता है। इन दिशानिर्देशों के अनुसार खेलने की इच्छा रखने वाले अधिकांश गोल्फरों के हितों की रक्षा के संदर्भ में इसे उचित माना जाता है।